क्या आपको मालूम है आपका मोबाईल नम्बर 13 DIGIT को होने जा रहा है? जाने इसके पिछे का सच - NewsTechnoMedia
Ads Here

Wednesday 21 February 2018

क्या आपको मालूम है आपका मोबाईल नम्बर 13 DIGIT को होने जा रहा है? जाने इसके पिछे का सच

India will have the longest mobile numbers no

काफी दिनो से यह चर्चा जोेरो पर है कि मोबाइल नंबर के 13 डिजिट के होने वाले है। बताया जा रहा है कि भारत संचार निगम लिमिटेड (BSNL) मौजूदा मोबाइल नंबर को 10 के बजाय 13 डिजिट का करने जा रही है। 
13 Digit Mobile No.

सरकारी दूरसंचार कंपनी द्वारा स्टेकहोल्डर्स को लिखे पत्र से इस मामले पर स्थिति स्पष्ट हुई है और यह निर्णय लिया गया है कि 13-अंकों की एम 2 एम (मशीन टू मशीन) नंबरिंग योजना 1 जुलाई, 2018 से लागू की जाएगी। इस तारीख से सभी नए M 2 M मोबाइल कनेक्शन को केवल 13 अंकों के नंबर आवंटित किए जाएंगे। " । इसमें बीएसएनएल ने बताया कि कंपनी M2M या मशीन-टू-मशीन M2M कम्यूनिकेशन के लिए 13 डिजिट के नंबरों का इस्तेमाल करेगी। इसका आम आदमी के मोबाइल नंबर से कोई लेनादेना नहीं है। बीएसएनएल ने सभी स्टेकहोल्डर्स को 1 जुलाई से पहले इसके अनुरूप अपने सिस्टम को एडजस्ट करने की सलाह दी है। मौजूदा 10 डिजिट के M2M नंबर से 13 डिजिट में लाने की प्रक्रिया 1 अक्टूबर से शुरू हो जाएगी। M2M कम्यूनिकेशन की नई व्यवस्था को 31 दिसंबर तक पूरा कर लिया जाएगा। दूरसंचार विभाग के निर्देश के बाद यह कदम उठाया गया है। दूरसंचार कंपनियों को इसके अनुसार ही बदलाव करने होंगे। दूरसंचार विभाग ने टेलीकॉम कंपनियों को केवल 13 अंकों की संख्या जारी करने के लिए अधिसूचित किया है। नई नंबरिंग योजना 31 जुलाई 2018 से लागू होगी - सभी नए कनेक्शनों को 13 Digit संख्या दी जाएगी। मौजूदा एम 2 एम नंबर 1 अक्टूबर, 2018 से 13 अंकों के लिए माइग्रेट किए जाएंगे। पूरे प्रवासन की समय सीमा 31 दिसंबर, 2018 तक सेट भारत में अब सबसे लंबे मोबाइल नंबर होंगे जब 13-अंकीय संख्याएं निभाती हैं, भारत में सबसे लंबे समय तक मोबाइल नंबर (देश कोड को छोड़कर) होगा। अब तक, चीन 11 अंकों वाला मोबाइल नंबर वाला देश है।
Newstechnomedia

आप परेशान न हो क्योकी अपाका मोबाईल नम्बर बदल नहीं रहा है। मोबाइल नंबर अब 13 अंको होने जा रहा हैं, यह बदलाव नए मोबाइल नंबर के लिए एक जुलाई 2018 से लागू हो सकता है। यह फैसला हाल ही में डिपॉर्टमेंट ऑफ टेलीकॉम की एक बैठक में लिया गया है। लेकिन आपको नाराज़ GKहोने Dकी जरूरत नहीं है क्योंकि आपका नंबर अप्रभावित है। दूरसंचार कंपनियों को DOT द्वारा लिखित पत्र में निर्दिष्ट fdlकिया है कि 13 अंकों के नंबर केवल एम 2 एम सिम कार्ड के लिए हैं

एम 2 एम संचार क्या है?

एम2एम सेवा में पॉइंट ऑफ सेल मशीन या नवीनतम रेफ्रिजेटर जैसे इंटरनेट चालित डिवाइस सिम कार्ड के जरिए सूचना का संचार करते हैं। इस फैसले से मोबाइल फोन सिम पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा। बैठक के दौरान यह फैसला लिया गया कि 13 Digit वाले एम2एम नंबर योजना को एक जुलाई, 2018 से लागू किया जाएगा। इस तिथि से सभी नए एम2एम मोबाइल कनेक्शन के लिए 13 डिजिट वाले नंबर ही आवंटित किए जाएंगे। इसका उपयोग स्मार्थोम्स, बेड़े प्रबंधन, ट्रैफ़िक कंट्रोल, सप्लाई चेन, वेटरबल्स और अधिक के लिए किया जाता है।

1 comment: